इतिहास में आज (04/12/2018) / 222 साल पहले बाजीराव द्वितीय मराठा साम्राज्य के पेशवा बने थे, अंग्रेजों से उन्होंने संधि की थी

उनके कार्यकाल से ही मराठाओं का पतन शुरू हो गया था।

1796- आज ही के दिन (04/12/2018) बाजीराव द्वितीय मराठा साम्राज्य के पेशवा बने थे। उनके कार्यकाल से ही मराठाओं का पतन शुरू हो गया था। ब्रिटिश सरकार मराठा साम्राज्य को चुनौती दे रही थी। बाजीराव द्वितीय आठवें और अंतिम पेशवा थे। वह 22 साल पेशवा रहे। वह रघुनाथराव के पुत्र थे। सन् 1802 में बाजीराव द्वितीय ने अंग्रेजों से संधि की थी। इसे बसई की संधि कहा जाता है। अब पेशवा ईस्ट इंडिया कंपनी पर आश्रित थे। अंग्रेजों ने बाजीराव द्वितीय को पुणे में दोबारा सत्ता में लाने का वादा किया था। कंपनी ने पेशवा की रक्षा के लिए पर्याप्त सेना रखने की जिम्मेदारी ली। बदले में पेशवा ने कंपनी को मराठा क्षेत्र देने पर सहमति जताई, ताकि अंग्रेजी सेना का खर्च निकल सके। मराठा सरदारों को अंग्रेजों से संधि मंजूर नहीं थी। इन्होंने संधि समाप्त करने के लिए युद्ध की तैयारी की। अंग्रेजी सेना और मराठाओं के बीच युद्ध हुआ। इसमें अंग्रेजों की जीत हुई।

खास : 1818 में ब्रिटिश सरकार ने पेशवा का पद खत्म कर दिया। बाजीराव द्वितीय को बंदी बनाकर बिठुर भेज दिया। 1853 में बाजीराव द्वितीय की मृत्यु हुई।

Next News

GK Series-11 / कॉम्पिटेटिव एग्जाम में पूछे गए 60 महत्वपूर्ण सवाल

यह सवाल जो कॉम्पिटेटिव एग्जाम में स्टूडेंट्स को प्रिपरेशन में मदद करेंगे। 

Array ( )