एक आंत्रप्रेन्योर का स्टोरीटेलर होना जरूरी है : टिम वेस्टरग्रेन

एक वेंचर कैपिटलिस्ट के तौर पर स्थापित हुए टिम से जानें इंवेस्टर्स को आकर्षित करने के टिप्स

Expert Advice| इंटरनेट रेडियो कंपनी पैंडोरा के कोफाउंडर टिम वेस्टरग्रेन पिछले वर्ष एक वेंचर कैपिटलिस्ट के तौर पर उभरकर सामने आए हैं। एक इंवेस्टर के तौर पर वे कहते हैं कि अगर आप एक सफल पिच तैयार नहीं कर पाते हैं, तो यह ठीक वैसे ही होता है, जैसे किसी बैंड ने अच्छी क्वालिटी के स्पीकर सिस्टम में इंवेस्ट नहीं किया हो। इस बात को म्यूजिक के माध्यम से समझाते हुए वेस्टरग्रेन कहते हैं कि भले ही आपका संगीत कितना भी अच्छा हो, लेकिन अगर आपके पास अच्छे स्पीकर्स उपलब्ध नहीं हैं, तो वह संगीत आपको मधुर नहीं लगेगा। इसी बात को अपने सिद्धांत के तौर पर अपनाते हुए टिम एक फाउंडर से वेंचर कैपिटलिस्ट के तौर पर स्थापित हुए हैं। वे बिजनेस पिच को लेकर स्टार्टअप फाउंडर्सको तीन टिप्स दे रहे हैं।

- फीडबैक के आधार पर सुधार करें

टिम का मानना है कि आप इंवेस्टर्स से मिलने से पहले खुद को पब्लिक स्पीकिंग के लिए अभ्यस्त करें। अपने दोस्तों के सामने पिच करें और उनसे फीडबैक के आधार पर पिच में सुधार करें। आपका उद्देश्य यह होना चाहिए कि आप जो कहना चाहते हैं वह बिना किसी गलती के सहज ढंग से कह पाएं। एक आंत्रप्रेन्योर बनने के लिए आपका स्टोरीटेलर होना बहुत जरूरी है। वे बताते हैं कि पैन्डोरा के लिए उन्हें तीन सौ वेंचर कैपिटलिस्ट्स के सामने पिच करना पड़ा।

- जिम्मेदारी के लिए तैयार दिखें

एक वेंचर कैपिटलिस्ट के तौर पर टिम प्रश्नों की कोई लिस्ट बनाकर नहीं रखते। वे फाउंडर्स से सिर्फ यह जानना चाहते हैं कि उन्हें क्या मोटिवेट करता है, वे कैसे सोचते हैं और उनकी सीखने की क्षमता क्या है। इसके अलावा वे किस तरह से काम करना पसंद करते हैं और उनके लक्ष्य क्या हैं। एक आंत्रप्रेन्योर के सामने सबसे बड़ी चुनाैती यह साबित करने की होती है कि वह जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार है।

- विजुअल प्रेजेंटेशन साफ हो और विचारों से भरे न हों

टिम वेस्टरग्रेन कहते हैं कि अधिकतर विजुअल प्रेजेंटेशन में हम बहुत कुछ एक साथ दिखाने की कोशिश करते हैं। जरूरी यह है कि पिच की वीडियो स्लाइड्स साफ हों और उनमें कोई भी गैरजरूरी शब्द या विचार न लिखे हों। इसमें कोई दो राय नहीं कि पिचिंग के लिए विजुअल प्रेजेंटेशन जरूरी होता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि स्लाइड्स में वही बात हो जिसे आप मौखिक रूप से बता रहे हों। अपनी बात कहने के लिए पूरी तरह से स्लाइड्स पर निर्भर होना और पावर पॉइंट्स का जरूरत से ज्यादा भरा होना इस बात को दर्शाता है कि आप पब्लिक स्पीकिंग से बचना चाहते हैं और स्लाइड्स का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। ध्यान रखें कि इंवेस्टर्स पावर पॉइंट से ज्यादा आपको देखना और सुनना पसंद करते हैं।

Next News

काउंसलिंग/ विशेषज्ञों से जाने कॅरियर को लेकर अपने सवालों के जवाब

जिले में हायर सेकंडरी और हाई स्कूल परीक्षा का रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले करीब एक फीसदी कम रहा है।  इस बार हायर सेकंडरी का रिजल्ट 77.77 फीसदी रहा।

दूरसंचार, एफएमसीजी और रिटेल में नौकरियां मिलेंगी

फ्रीलांस काम करने वालों के लिए उजली संभावनाए।

Array ( )