Articles worth reading

28 अक्टूबर अप्लाय करने की लास्ट डेट

इस जॉब पोर्टल का लिंक आईसीएआई की ऑफीशियल

शुरुआती सफलता के बाद भी फोकस बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण: कुलदीप यादव

क्रिकेटर कुलदीप यादव के इन अनुभवों में छिपी है युवाओं के लिए खास सलाहें 

First Person। सफलता बेशक आपको सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है, लेकिन अक्सर सफल होने के बाद हम मेहनत करना बंद कर देते हैं। शुरुआती सफलता के बाद भी फोकस बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है। याद रखें अच्छे प्रदर्शन की कोई सीमा नहीं होती। हर रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनता है और वह कभी न कभी टूट ही जाता है। इसलिए सफलता पाकर रुक जाना किसी भी लिहाज से अच्छा नहीं है। इसका अभ्यास हमेशा जारी रखना चाहिए। यह भी याद रखें एक ही चीज बार-बार सफलता नहीं दिला सकती, इसके लिए आपको हर बार अलग सोच और प्लान के साथ काम करना होगा। अक्सर लोग सब कुछ जल्दी से हासिल कर लेना चाहते हैं लेकिन सच यह है कि आप जब स्टार्ट करते हैं तो धीरे-धीरे डेवलप होते हैं। एक दिन में सब कुछ नहीं सीखा जा सकता। सीखना एक प्रक्रिया है, जो धीरे-धीरे असर दिखाती है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सीखने का सही वक्त क्या है, तो मैं कहूंगा कि सीखने का सबसे सही वक्त अभी है, बाद के लिए कुछ भी मत छोड़िए। 

अनुभव आपकी स्किल्स को तराशता है 
- सफल होने के लिए आपको प्रेशर को हैंडल करना सीखना होगा। इससे आप भाग नहीं सकते। इसका सामना करना ही इससे निपटने का सबसे अच्छा प्लान है। यह आपके सहने की सीमा को बढ़ाता है।
- असफल होना बुरा नहीं है, यह आपको बेहतर बनने का मौका देता है। किसी भी परिस्थिति में यह मत भूलिए कि आपके पास हमेशा वापसी करने का मौका होता है। आपको बस उसे क्रिएट करना होता है।
- असल में आपको खुद को पहचानना है और आप देखेंगे कि सफलता आपके कदम चूम रही है।
- जब कोई भी काम आप शुरू करते हैं तो असमंजस में होते हैं। ऐसे वक्त में आपको एक्सपर्ट की राय लेनी चाहिए। उनके अनुभव आपको सही रास्ता दिखाने में मदद कर सकते हैं।
- शुरू में मैं एक तेज गेंदबाज बनना चाहता था, लेकिन मेरे कोच ने कहा कि मैं एक बेहतरीन स्पिनर बन सकता हूं और मैंने उनकी बात मानी। उनके अनुभव ने प्रतिभा को सही रास्ता दिखाया, इसलिए एक्सपर्ट की राय लीजिए क्योंकि उनके पास अनुभव की आंखें हैं। 

आसान नहीं है सीखना, जुनून चाहिए 
- यह भी याद रखें कि असल में कुछ भी सीखना अापके मूल स्वभाव के विपरीत है क्योंकि यह परेशानियां पैदा करता है। इसलिए सीखने के लिए आपके भीतर जुनून होना जरूरी है। अपनी खूबियों को पहचानिए और उस पर काम कीजिए क्योंकि आपकी खूबियां ही आपको भीड़ में अलग खड़ा करती हैं। इसके लिए आप एक रोल मॉडल बनाइए और उन्हें फॉलो कीजिए। तभी आप सफलता के नजदीक पहुंच पाएंगे। 
 

Next News

आपका परिवार आपकी सबसे बड़ी ताकत होता है: विद्या बालन 

मेरे माता-पिता ने कहा कि मैं हर काम में सक्षम हूं बस मुझे खुद पर विश्वास करना होगा।

कोई भी हार आपको नई कोशिश करने से रोक नहीं सकती - तापसी पन्नू 

आत्ममंथन करना बहुत जरूरी है और अगर आप यह नहीं करते तो मान लीजिए कि आप रुक जाने वाले हैं।

Array ( )