5 दिन बाद सीपीटी का एग्जाम, टॉपर से जाने कैसे करें तैयारी

स्मार्ट टिप्स फॉलो कर बनाएं सीपीटी के एग्जाम में अच्छा स्कोर।

एजुकेशन डेस्क। सीपीटी एग्जाम में केवल पांच दिन ही बाकी रह गए हैं। इतने कम समय में स्टूडेंट्स काफी देंशन लेकर पढ़ाई करते हैं क्योंकि उन्हें एग्जाम क्लियर ना कर पाने का कहीं ना कहीं डर रहता है। स्टूडेंट्स ने साल भर कुछ ना कुछ तो एग्जाम के लिए पढ़ा ही होगा। जरूरत है तो उसे स्मार्ट तरीके से रिवाइज और एग्जाम में परफॉर्म करने की। जानते है सीपीटी जून-2011 में ऑल इंडिया छठीं रैंक हासिल करने वाली श्रेया गोगड से कि कैसे करें इन बचे हुए दिनों में सीपीटी एग्जाम की तैयारी। 


इस तरहा करें एग्जाम की तैयारी 
- पहले के बनाए क्लास या सेल्फ नोट्स को ही रिवाइज करें। टेक्स्ट बुक तभी खोलें जब नोट्स से कोई कंसेप्ट क्लीयर ना हो रहा हो। 
- 1 दिन में कम से कम एक फुल प्रेक्टिस पेपर टाइम लिमिट सेट कर सॉल्व करें। वीक टॉपिक्स को जरूर रिवाइज करें। 
- बहुत से क्वेश्चन ऑप्शंस से सॉल्व किए जा सकते हैं। कुछ आॅप्शंस ऐसे होते हैं जो आांसर हो ही नहीं सकते, उन्हें उसी वक्त रिजेक्ट किया जा सकता है। 
- इजी और थ्योरी के क्वेश्चंस को जल्दी सॉल्व कर टाइम सेव किया जा सकता है और इसे डिफिकल्ट क्वेश्चंस सॉल्व करने में यूटिलाइज किया जा सकता है। 
- अगर आप 115 से 120 क्वेश्चंस में सौ प्रतिशत श्योर हैं ताे डाउट्स वाले क्वेश्चंस को सॉल्व करने की रिस्क ना लें। क्योंकि इसी रिस्क की वजह से बहुत से स्टूडेंट्स 95 से 98 मार्क्स पर अटक जाते हैं। 
- ध्यान रखें सभी क्वेश्चंस इक्वल मार्क्स बीयर करते हैं, इसलिए किसी एक क्वेश्चन में उलझें नहीं। 

Next News

ICAI: सीए कोर्स में बदलाव, फाउंडेशन टफ; रिजल्ट 25% रहने की उम्मीद

8 मई को पहली बार हुआ था फाउंडेशन का एग्जाम, जुलाई के तीसरे हफ्ते में आएगा रिजल्ट।

सीए-सीपीटी का एग्जाम खत्म, दो सत्रों में ऑफलाइन हुई परीक्षा

स्टूडेंट्स आईसीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट icaiexam.icai.org पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Array ( )