उस्मानिया यूनिवर्सिटी जैसे संस्थान में फेलोशिप करने का मौका,और भी हैं कई ऑपशन 

स्टूडेंट्स संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं

एजुकेशन डेस्क। देश - विदेश के बड़े संस्थानों से स्कॉलरशिप और फेलोशिप प्रोग्राम के लिए ग्रेजुएट और पोसेट ग्रेजुएट कैंडिडेटेस के लिए नोटिफिकेशन जारी हुए है। कैंडिडेट संबंधित संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं।

स्विस गर्वन्मेंट एक्सीलेंस स्कॉलरशिप्स 2020-21
किसके लिए -भारत के युवा शोधकर्ताओं, मास्टर डिग्री व डॉक्टरेट डिग्री होल्डर्स को स्विस गर्वन्मेंट व फेडरल कमीशन के संयुक्त प्रोग्राम के तहत यह स्कॉलरशिप दी जा रही है। स्विट्जरलैंड में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा पर रिसर्चके लिए आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से
इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
योग्यता -उम्मीदवार के पास रिसर्च प्रपोजल होना चाहिए, साथ ही उसे 31 दिसम्बर, 2016 से जुलाई 2020 के बीच पीएचडी या मास्टर डिग्री प्राप्त हुई हो। स्विट्जरलैंड के किसी एक प्रोफेसर का पीएचडी के समय सुपरवाइज करने का कन्फर्मेशन लेटर भी होना चाहिए। रिसर्च लैंग्वेज में दक्षता के साथ यह भी जरूरी है कि आपने पहले कभी स्विट्जरलैंड सरकार से कोई छात्रवृत्ति प्राप्त नहीं की हो।
क्या मिलेगा -प्रति माह 1920 से 3500 स्विस फ्रैंक, स्वास्थ्य बीमा, 300 स्विस फ्रैंक की आवासीय मदद व अन्य सर्विसेज प्राप्त होंगी।
आवेदन की अंतिम तिथि -12 नवम्बर, 2019
अधिक जानकारी के लिए देखें - http://www.b4s.in/dbl/SGE4 


जेम्स रोच फैलोशिप, उस्मानिया यूनिवर्सिटी 2019
किसके लिए- पीएचडी होल्डर्स को उस्मानिया यूनिवर्सिटी द्वारा यह फैलोशिप दी जा रही है। चयनित फैलो को विंटर वैकेशन में एक महीने के लिए उस्मानिया यूनिवर्सिटी में रहकर सोशल साइंस के इंटरनेशनल रिलेशन्स सब्जेक्ट और अमेरिकी लिटरेचर पर रिसर्चकरनी होगी।
योग्यता- उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त भारतीय यूनिवर्सिटी से पीएचडी प्रोग्राम में दाखिला ले चुके हों व उनका अकादमिक रिकॉर्ड अच्छा हो। इसके अलावा पीएचडी के प्रस्तावित सब्जेक्ट का ऑनर्स के दौरान वैकल्पिक विषय होना आवश्यक है।
क्या मिलेगा- कंटिंजेंसी अलाउंस 5000 रुपए, एसी 3 टियर, ट्रेन किराया, नि:शुल्क बोर्डिंग व लॉजिंग, साथ ही वरिष्ठ विशेषज्ञों के साथ परामर्शका मौका प्राप्त होगा।
आवेदन की अंतिम तिथि- 15 नवम्बर, 2019
अधिक जानकारी के लिए देखें- http://www.b4s.in/dbl/JRO3


महिंद्रा ह्यूमैनिटीज सेंटर पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप
किसके लिए- महिंद्रा ह्यूमैनिटीज सेंटर ने एंड्रयू डब्ल्यू मेलन फाउंडेशन के साथ मिलकर एक वर्षीय पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए टॉपिक माइग्रेशन एंड ह्यूमैनिटीज है। इस प्रोग्राम में पीएचडी होल्डर्स आवेदन कर सकते हैं।
योग्यता- उम्मीदवार ने मई 2017 या उसके बाद डाॅक्टरल या टर्मिनल डिग्री प्राप्त की हो। हाल में डाॅक्टरल या टर्मिनल डिग्री प्राप्त करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन के पात्र हैं।
क्या मिलेगा- चुने गए कैंडिडेट्स को 65,000 यूएस डॉलर, मेडिकल बीमा, 2,500 यूएस डॉलर की अतिरिक्त रिसर्च राशि और ट्रैवल अलाउंस प्राप्त होंगे।
आवेदन की अंतिम तिथि -15 नवम्बर, 2019
अधिक जानकारी के लिए देखें- http://www.b4s.in/dbl/MHC1
 

उमा सथनुर - एफआईटी स्कॉलरशिप 2019
किसके लिए-फाउंडेशन फॉर इंटरनेशनल टैक्सेशन, मुंबई द्वारा वियना यूनिवर्सिटी या एम्स्टर्डम यूनिवर्सिटी में मास्टर प्रोग्राम की पढ़ाई करने वाले इंटरनेशनल टैक्सेशन प्रोफेशनल्स को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से यह स्कॉलरशिप दी जा रही है।
योग्यता- उम्मीदवार प्रोफेशनल योग्यता के साथ भारत या विदेश की किसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी के डिग्री होल्डर्स हों व उनके पास इंटरनेशनल टैक्सेशन में न्यूनतम 3 वर्ष या किसी अन्य प्रोफेशन में 5 या अधिक वर्षों का कार्य अनुभव होना चाहिए।
क्या मिलेगा : चयनित उम्मीदवारों को निर्धारित वार्षिक शिक्षण शुल्क प्राप्त होगा।
आवेदन की अंतिम तिथि- 15 नवम्बर, 2019
अधिक जानकारी के लिए देखें- http://www.b4s.in/dbl/USS1
 

एफिल स्कॉलरशिप 2019
किसके लिए- फ्रांस स्थित विज्ञान पीओ द्वारा, भारत के 30 वर्ष से कम आयु वर्गके प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक मदद देने के उद्शदे्य से इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
योग्यता- 30 वर्ष आयु वर्गके स्टूडेंट्स जो साइंसेज पीओ में ग्रेजुएशन कर रहे हों व तय मानदंड पूरे करते हों, इसके लिए योग्य हैं।
क्या मिलेगा-  1,031 यूरो प्रतिमाह स्कॉलरशिप राशि के रूप में व अतिरिक्त राशि के रूप में प्रतिमाह 150 यूरो प्राप्त होंगे।
आवेदन की अंतिम तिथि- 6 नवम्बर, 2019
अधिक जानकारी के लिए देखें- http://www.b4s.in/DBL/EIF1
 

आईआईई एमएसए स्कॉलरशिप्स 2019
किसके लिए- आईआईई एमएसए द्वारा 12वीं पास प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन में किसी भी विषय में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद दी जा रही है। इस स्कॉलरशिप के लिए हर साल दो सेशन होते हैं। इसका पहला सेशन मई व दूसरा नवम्बर
में होता है।
योग्यता-आईआईई एमएसए इंस्टीट्यूट के फाउंडेशन प्रोग्राम, हायर सर्टिफिकेट या अंडरग्रेजुएट कोर्स में फुल टाइम कोर्सका ऑफर लेटर आपके पास होना चाहिए। इसके लिए 12वीं में पढ़ने वाले या 12वीं पास स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं।
क्या मिलेगा-  चयनित स्टूडेंट्स को कुल फीस में 25 से 100 प्रतिशत तक की वार्षिक ट्यूशन फीस की छूट मिलेगी।
आवेदन की अंतिम तिथि- 15 नवम्बर, 2019
अधिक जानकारी के लिए देखें - http://www.b4s.in/dbl/IIE1
 

ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी बैचलर ऑफ मेडिकल साइंस स्कॉलरशिप 2019-20
किसके लिए- ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी द्वारा डॉक्टर ऑफ मेडिसिन में ग्रेजुएशन करने के लिए वित्तीय मदद दी जा रही है। जो स्टूडेंट्स मौजूदा सत्र 2019-2020 में ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी में मेडिकल साइंस पढ़ रहे हों वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
योग्यता- आवेदक ने ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ मेडिकल साइंस प्रोग्राम के सेशन 2019-2020 में दाखिला लिया हो या कंडिश्नल/अनकंडिश्नल ऑफर प्राप्त किया हो। आवेदक का अंग्रेजी भाषा में दक्ष होना जरूरी है।
क्या मिलेगा- चयनित स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस के तहत पांच-पांच हजार की दो किश्तों में 10,000 अमेरिकी डॉलर की राशि प्राप्त होगी।
आवेदन की अंतिम तिथि- 29 नवम्बर, 2019
अधिक जानकारी के लिए देखें-  http://www.b4s.in/dbl/GUB1

Next News

ESRO के साथ मिलकर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल स्थापित करेगा, IIT दिल्ली

दीक्षांत समारोह के समय मुख्य अतिथि होंगे इसरो प्रमुख के सिवन

Array ( )