करंट अफेयर्स/ AUG-17/ Monthly : भारत के 13 वें उपराष्ट्रपति -एम.वेंकैया नायडू

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 के अगस्त महा में भारत के 13 वें उपराष्ट्रपति बने एम. वेंकैया नायडू। एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

 

1.ग्रीष्मकालीन ओलंपिक: लॉस एंजिल्स 2028 और पेरिस 2024 में खेलो की मेजबानी करेगा'

  1. 2028 ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी करने के लिए लॉस एंजिल्स ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के लीडर के साथ समझौता किया। 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी के लिए लॉस एंजिल्स ने औपचारिक रूप से घोषणा की, जिसमें 2024 में पेरिस ओलंपिक की मेजबानी करने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

  2. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के साथ सहयोग में लॉस एंजिल्स ओलंपिक और पेरालंपिक बिड समिति ने हाल ही में घोषणा की। एलए बिड समिति ने कहा कि लॉस एंजिल्स, ओलंपिक खेलों और पैरालिंपिक खेलों 2028 की मेजबानी करेगा।

 

2. दिल्ली मेट्रो, विश्व की पहली ग्रीन मेट्रो घोषित

  1. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के सभी प्रमुख भवनों और प्रतिष्ठानों के लिए ग्रीन प्रमाणन के बाद दुनिया की पहली ग्रीन मेट्रो घोषित की गई।

  2. इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) द्वारा ग्रीन बिल्डिंग मानदंडों के अनुपालन के लिए डीएमआरसी को इसके 10 आवासीय कॉलोनियों के लिए प्लैटिनम रेटिंग से सम्मानित किया गया।

  3. यह घोषणा आईजीबीसी द्वारा ग्रीन मेट्रो सिस्टम पर राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान की गई।

 

3. मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने

  1. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, हॉन्गकॉन्ग के बिजनेमैन ली का-शिंग को पछाड़ते हुए एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने।
  2. संपत्ति के मामले में उन्‍होंने यह छलांग हाल में ही 4 जी फीचर फोन की लॉन्चिंग के बाद लगाई।  ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की संपत्ति में इस साल अब तक करीब 12.1 बिलियन डॉलर (करीब 77 हजार करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ।

 

4. पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष मोहन देव का निधन

  1. वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष मोहन देव का शिलहार, असम में निधन हो गया। वह स्वतंत्रता सेनानी सतींद्र मोहन देव के पुत्र थे।

  2. संतोष ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए -1 सरकार के तहत भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री के रूप में कार्य किया। वह 1986 से 1988 तक राज्य मंत्री थे और 1988 से 1989 तक गृह राज्य मंत्री थे।


 

5. नेमार दुनिया का सबसे महंगा फुटबॉल खिलाड़ी

  1. ब्राजील के नेमार दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं, पेरिस सेंट जर्मेन ने उन्हें 1,680 करोड़ रुपए (€ 222 मिलियन) की राशि पर उन्हें साइन किया।

  2. बार्सिलोना के 186 मैचों में 105 गोल करने वाले 25 वर्षीय यह खिलाड़ी, कर से पहले 6.5 करोड़ की राशि अर्जित करेंगे।  उनका ट्रांसफर शुल्क मैनचेस्टर यूनाइटेड के पॉल पोग्बा के रिकॉर्ड के दोगुने से अधिक है।

 

6.सरकार ने आंध्र प्रदेश में ग्रीन हवाई अड्डे का विकसित करने का निर्णय लिया

  1. ग्रीन एयरपोर्ट विकसित करने के लिए भारत सरकार की पहल के एक हिस्से के रूप में, आंध्र प्रदेश में दो हवाई अड्डों- तिरुपति और विजयवाड़ा पूरी तरह से ग्रीन किये जायेंगे।  एएआई ने तिरुपति और विजयवाडा हवाई अड्डे पर 1 एमडब्ल्यूपी(MWp) सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना शुरू कर दी है।

  2. एएआई ने 29 हवाई अड्डों/स्थानों पर 12.84 मेगावॉट(MWp) की कुल क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना भी पूरी की।

 

7. विजेंदर ने WBO ओरिएंटल सुपर मिडलवेट खिताब जीता

  1. भारतीय पेशेवर मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने WBO एशिया प्रशांत सुपर मिडलवेट खिताब को बनाए रखने और WBO ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताब जीतने के लिए अपने चीनी प्रतिद्वंदी जुल्पीकर ममैताली को आउटस्यूज कर दिया।

  2. प्रो बॉक्सिंग के मुम्बई में 'बैटलग्राउंड एशिया' नामक मुकाबले में, विजेंदर ने अपने चीनी प्रतिद्वंद्वी को एक सर्वसम्मत जीत का रिकॉर्ड रखा और अपने अपरिहार्य लकीर को जारी रखा, यह बीजिंग ओलंपिक कांस्य पदक विजेता के अपने पेशेवर कैरियर डेलवेट शीर्षक में नौवीं लगातार जीत थी।

 

8. 100 मीटर फाइनल में जस्टिन गैटलिन ने उसेन बोल्ट को हराया

  1. जस्टिन गैटलिन ने उसेन बोल्ट को 100 मीटर रेस में हरा कर विश्व स्वर्ण पदक जीता। इसी के साथ बोल्ट के लंबे और विवादास्पद कैरियर का अंत हो गया।

  2. बोल्ट ने अपना अंतिम व्यक्तिगत 100 मीटर रेस कांस्य पदक के साथ समाप्त किया इस प्रतिस्पर्धा में 21 वर्षीय क्रिस्चियन कोलमन दूसरे स्थान पर रहे।

  3. 35 वर्षीय गेटलिन जिनपर डोपिंग के कारण दो बार प्रतिबंध लगाया जा चूका है, 9.92 सेकंड में रेस को पूरा किया, साथ ही कोलमैन के 9.94 के साथ दूसरे स्थान पर रहे।


 

------------------------

2 nd week

9-14 aug 2017
 

1. स्वच्छता सर्वेक्षण के शीर्ष पर केरल और हरियाणा

  1. सर्वेक्षण के अनुसार, केरल और हरियाणा में लगभग सभी ग्रामीण घरों में शौचालय की रिपोर्ट का उपयोग किया गया। यह सर्वेक्षण पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा जारी किया गया। यह क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (QCI) द्वारा किया जाता है।

  2. सर्वेक्षण, सभी राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों में 4626 गांवों को कवर करते हुए, यह दावा किया कि देश में शौचालय की पहुंच 62.45% परिवारों तक है। अन्य राज्यों की तुलना में बिहार और उत्तर प्रदेश में शौचालय की पहुंच सबसे कम है।

 

2. नीति आयोग ने स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में परिवर्तनकारी बदलावों के लिए 6 राज्यों का चयन किया

  1. नीति आयोग ने उत्तर प्रदेश, असम और कर्नाटक को अपनी 'Sustainable Action for Transforming Human Capital' , SATH पहल  के तहत अपने स्वास्थ्य क्षेत्र को बदलने में मदद के तहत शॉटलिस्ट किया।

  2. आयोग ने अपने शिक्षा क्षेत्र को बदलने के लिए अपनी SATH पहल के तहत मध्य प्रदेश, झारखंड और ओडिशा का भी चयन किया।

 

3. भारत ग्लोबल रिटायरमेंट इंडेक्स में 43 वें स्थान पर

  1. 2017 ग्लोबल रिटायरमेंट इंडेक्स (GRI) में भारत 43 वें स्थान पर है।  यह फ्रेंच परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी नेल्टिक्स ग्लोबल द्वारा प्रकाशित किया गया।

  2. 43 देशों में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD), अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) उन्नत अर्थव्यवस्थाएं और ब्रिक देशों के संगठन शामिल हैं। 2017 GRI में शीर्ष तीन देश नॉर्वे, स्विट्जरलैंड और आइसलैंड हैं।

 

4. गुजरात पावर यूनिट्स के बीच कोयला उपयोग को लागू करने वाला प्रथम राज्य

  1. गुजरात सरकार ने बिजली डेवलपर्स के लिए 2.82 रुपये प्रति यूनिट से कम में कोयला आधारित बिजली की बिक्री के बदले राज्य को सस्ता कोयला प्राप्त कराने के लिए एक निविदा जारी की।

  2. नीलामी के माध्यम से, गुजरात, गुजरात स्टेट इलेक्ट्रिसिटी कॉरपोरेशन (GSECL) के स्वामित्व वाले बिजली उत्पादन स्टेशनों के आवंटित कोयले को अधिक ईंधन कुशल निजी बिजली संयंत्रों में स्थानांतरित कर देगा।

  3. इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वितरण कंपनियों के लिए ईंधन की लागत को कम करना है और घरेलू कोयले का प्रभावी वितरण सुनिश्चित करना है।

 

5. भारत के 13 वें उपराष्ट्रपति  : एम. वेंकैया नायडू

  1. एम. वेंकैया नायडू को राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में भारत के 13 वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 68 वर्षीय नायडू को एक भव्य समारोह में शपथ दिलाई।

  2. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता ने 5 अगस्त को हुए उप-राष्ट्रपति चुनाव में 270 से अधिक मतों से विपक्षी उम्मीदवार महात्मा गांधी के पोते, गोपालकृष्ण गांधी, को हराया।

  3. नायडू ने हामिद अंसारी के बाद यह पद ग्रहण किया।

 

6. दवेन्द्र सिंह कांग, जेवेलिन थ्रो फाइनल में जगह बनाने वाले पहले भारतीय

  1. दवेन्द्र सिंह कांग जेवेलिन थ्रो विश्व चैंपियनशिप के फाइनल राउंड में क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं, जबकि उनके साथी नीरज चोपड़ा क्वालीफिकेशन राउंड में बाहर हो गये।

  2. उनके पहली बार में 82.22 मीटर तक फेंका और उसके बाद उसने दूसरी बार में 82.14 मीटर तक भाला फेंका।  

  3. किसी भी भारतीय ने कभी भी किसी भी पुरुष जेवलिन थ्रो विश्व चैंपियनशिप के फाइनल राउंड में जगह प्राप्त नहीं की है।

 

7. The Obelisk Gate को मिला सर्वश्रेष्ठ नोवेल 2017 का अवार्ड

  1. सर्वश्रेष्ठ नोवेल 2017 के लिए ह्यूगो अवार्ड  'The Obelisk Gate' की लेखक नोरा के. जेमिसिन को दिया गया। यह पुरस्कार हेलसिंकी में 75 वें विश्व विज्ञान गल्प कन्वेंशन में प्रस्तुत किया गया।

  2. यह 'द फिफ्थ सीज़न' के साथ शुरू हुई त्रयी में दूसरा पुरस्कार था, जो कि 2015 की न्यूयॉर्क टाइम्स की उल्लेखनीय किताब थी और 2016 में बेस्ट नोवल के लिए जैमीसन को ने  ह्यूगो अवार्ड जीता था।

 

8. ऐश्वर्या IFFM 2017 में भारतीय ध्वज लहराने वाली पहली महिला बनी

  1. बॉलीवुड स्टार ऐश्वर्या राय बच्चन, इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ मेलबर्न (IFFM) में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को लहराने वाली पहली महिला अभिनेता बन गई।

  2. IFFM के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने 43 वर्षीय अभिनेत्री की एक तस्वीर पोस्ट की।

 

9. एशियाई शॉटगन चैम्पियनशिप में मेहेश्वरी ने जीता कांस्य पदक

  1. निशानेबाज महेश्वरी चौहान कझाकस्तान के अस्ताना में एशियाई शॉटगन चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीत कर शीर्ष अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत की ओर से पदक जितने वाली पहली एकल महिला बन गई।

  2. माहेश्वरी ने भारत की रश्मि राठौड़ और संन्या शेख के साथ रजत पदक विजेता भारतीय टीम का भी नेतृत्व किया।

 

10. टीजेएस जॉर्ज को पहला केसरी मीडिया अवार्ड

  1. केसरी मेमोरियल पत्रकार ट्रस्ट द्वारा आयोजित पहले केसरी मीडिया अवार्ड के लिए अनुभवी पत्रकार टी जे एस जॉर्ज को चुना गया।

  2. इस पुरस्कार में 50,000 रुपये की राशी, प्रशस्ति पत्र और प्रसिद्ध कलाकार भताथीरी द्वारा डिजाइन एक मूर्ति शामिल है।

 

11.गेब्रियल चुन्दन ने 65वीं नेहरु ट्राफी जीती

  1. केरल के पूननामदा झील में आयोजित प्रतिष्ठित नेहरू ट्राफी के 65 वें संस्करण को गेब्रियल चुन्दन ने जीता।

  2. 'महादेविकाद कद्दामितिथील' दूसरे स्थान पर रहे, और पिछले साल के विजेता "पयिपद" और 'कारिचल' क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहे।

-----------------------------------

 

 

1. 6,153 मीटर पर्वत पर चढ़ने वाला 10 वर्षीय भारतीय युवा

  1. विशाखापत्तनम के एक 10 वर्षीय पर्वतारोहक, काम्या कार्तिकेयन ने सफलतापूर्वक हिमालय में सबसे ऊंचे चोटियों में से पर चडाई पूरी की, जिससे वह इस दुनिया में सबसे कम उम्र में ऐसा करने वाला व्यक्ति बन गए है।

  2. कामया ने दस अगस्त को 10 साल की हो जाने से तीन दिन पहले अभियान पूरा किया, उन्होंने माउंट स्टोक कांगरी की चडाई पूरी की थी।  6,153 मीटर (20,187 फीट) की ऊंचाई पर, शुरुआती लोगों के लिए स्टोक कांगरी की सिफारिश नहीं की जाती है और उन्नत ट्रैकर्स के लिए आदर्श माना जाता है।

 

2.  क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर पांच मैच का प्रतिबंध

  1. स्पैनिश फुटबॉल महासंघ द्वारा विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर पांच मैचों के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया।  

  2. स्पेनिश मैड्रिड के स्पैनिश लीग ऑफ स्पेशल लेग में बार्सिलोना पर 3-1 से जीत प्राप्त करने के बाद रेफरी को धक्का देने पर उसपे प्रतिबंध लगाया।

  3. रोनाल्डो को अपनी बर्खास्तगी और रेफरी रिकार्डो डी बर्गोस बेनगोटेक्सिया की प्रतिक्रिया के लिए एक अतिरिक्त चार गेम के लिए और स्वचालित एक मैच पर प्रतिबंध लगाया।

 

3. चीन ने उत्तर कोरिया से आयात पर प्रतिबंध लगाया

  1. संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तरी कोरिया पर सहयोगी परमाणु कार्यक्रम पर नए प्रतिबंधों लगाने के बाद चीन ने उत्तरी कोरिया से लौह, लौह अयस्क और समुद्री खाद्य आयात पर प्रतिबंध लगाया।

  2. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, में स्थायी सदस्य के रूप में सम्मिलित चीन ने उत्तर कोरिया के खिलाफ कड़े प्रतिबंधों को मंजूरी दी जिससे देश का लगभग 1 अरब डॉलर प्रति वर्ष खर्च होता था।

 

4. मेलबर्न को 'मोस्ट लिवएबल शहर' के रूप में नामित किया गया

  1. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ग्लोबल लिवएबिलिटी रिपोर्ट 2017 के अनुसार  मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया में) को लगातार सातवें वर्ष दुनिया के मोस्ट लिवएबल शहर के रूप में नामित किया गया। लाइवबालिटी इंडेक्स पर मेलबर्न ने 100 में से 97.5 का समग्र रेटिंग स्कोर किया।

  2. सीरिया के दमिश्क को सर्वेक्षण में 140 शहरों में सबसे खराब माना गया। सर्वेक्षण के 15-वर्ष के इतिहास में पहली बार यह है जब एक ही शहर लगातार सात वर्षों तक शीर्ष स्थान पर रहा।  विएना (ऑस्ट्रेलिया में) और वैंकूवर (कनाडा में) क्रमशः दुसरे और तीसरे स्थान पर है।

 

5. रिलायंस डिफेंस का नाम अब रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग  

  1. अनिल अंबानी की रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा नियंत्रित रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग ने अपना नाम बदल कर रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड (आरएनईएल) कर दिया।  

  2. कंपनी के अनुसार, नाम बदलना भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल के लिए क्षमताओं के निर्माण पर कंपनी के ध्यान के अनुरूप है।

  3. कंपनी 22 अगस्त को एजीएम में नाम बदलने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी लेने की तैयारी में है। 

  4. रिलायंस समूह ने 2016 में पिपावाव डिफेंस एंड ऑफशोर इंजीनियरिंग में नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल की, फिर इसका नाम रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग बदल दिया गया।

 

6. एम्मा स्टोन सबसे अधिक-भुगतान की जाने वाली अभिनेत्री : फ़ोर्ब्स

  1. हॉलीवुड में सबसे-अधिक-भुगतान की जाने वाली अभिनेत्री की फोर्ब्स की सूची में एमा स्टोन को शीर्ष स्थान दिया गया।

  2. 28 वर्षीय अभिनेत्री ने पिछले 12 महीनों में 26 मिलियन डॉलर कमाए, जिनमें से अधिकांश म्यूजिकल संगीत रोमांस ला ला लैंड के ऑस्कर जीतने के प्रदर्शन से अर्जित किये।

  3. फिल्म ने दुनिया भर में 445 मिलियन डॉलर से अधिक का निर्माण किया।

 

7. अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को वैश्विक आतंकवादी समूह के रूप में घोषित किया

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान आधारित हिजबुल मुजाहिदीन (HM) को विदेशी आतंकवादी संगठन और एक विशेष  वैश्विक आतंकवादी संगठन के रूप से नामित किया गया।

  2. हिज्ब जम्मू और कश्मीर में सक्रिय दो सबसे सक्रिय पाकिस्तान-आधारित आतंकवादी समूहों में से एक है और यह कई हमलों के लिए जिम्मेदार है, जिसमें कश्मीर में अप्रैल 2014 को हुआ विस्फोटक हमलेला भी शामिल हैं।

 

8. वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स में भारतीय एथलीट्स ने रिकॉर्ड 37 पदक जीते

  1. वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स में भारतीय दल ने रिकॉर्ड पदक जीतकर इतिहास बनाया।

  2. 21-पुरुष की भारतीय टीम ने वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स के 7 वें संस्करण में 15 स्वर्ण, 10 रजत और 12 कांस्य पदक सहित 37 पदक जीते।

  3. यह टोरंटो, कनाडा में आयोजित किया गया था। अरुणाचलम नलिनी, जिन्होंने एक स्वर्ण सहित पांच पदक जीते।

 

9. सेरेना विलियम्स- 2017 का उच्चतम-भुगतान वाली महिला एथलीट

  1. अमेरिकन टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को 2017 के सबसे ज्यादा भुगतान की जाने वाली महिला एथलीटों की फोर्ब्स की सूची में शीर्ष स्थान पर है। उनकी जून 2016 और जून 2017 के बीच 27 मिलियन डॉलर की आय हुई।

  2. उनकी कमाई, जिसमें पुरस्कार राशि और विज्ञापन शामिल हैं, किसी अन्य महिला एथलीट से दोगुनी है।

 

-------------------------------------

 

 

1. राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2017 घोषित

  1. खेलो में उत्कृष्टता को पहचानने और खिलाडियों को पुरस्कृत करने के लिए हर साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार दिया जाता।  राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार चार वर्षों की अवधि में खेल के क्षेत्र में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है।

  2. प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक विजेता बनाने के लिए प्रशिक्षकों के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार, खेल विकास में जीवन-भर योगदान के लिए ध्यान चंद पुरस्कार दिया जाता है।

  3. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की घोषणा की। पैरा एथलीट देवेंद्र और हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया।

 

2. भारत फुटबॉल स्टार ओइनम बेबेम् देवी को अर्जुन पुरस्कार

  1. पिछले दो दशकों से भारतीय महिला फुटबॉल का नेतृत्व करने वाली ओयनम बेबेम देवी को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया।

  2. बेंबेम इस पुरस्कार को जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला फुटबॉल खिलाड़ी बन गईं, पहली बार 1983 में शांति मलिक को यह पुरस्कार दिया गया था।

  3. बेबेम 2016 में अर्जुन अवॉर्ड जीतने वाली 25वीं फुटबॉल खिलाड़ी हैं, जोकि पिछले वर्ष 2016 में सुब्रत पॉल थे।  इसके अलावा, उन्हें 2001 और 2013 में एआईएफएफ महिला फुटबॉल से सम्मानित किया गया था।

 

3. न्यूज़ीलैंड का सबसे वृद्ध क्रिकेटर टॉम प्रिटार्ड का निधन

  1. न्यूजीलैंड के सबसे वृद्ध क्रिकेटर टॉम प्रिटार्ड का 100 वर्ष उम्र में निधन हो गया।  प्रिचर्ड ने 200 प्रथम श्रेणी के खेल में 818 विकेट लिए, जिसमें एजबस्टन में एक दशक की सेवा के दौरान 695 भी शामिल है।

  2. मार्च 2017 में, प्रिचर्ड जॉन व्हाटली और सिड वार्ड के बाद न्यूजीलैंड के प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर बने, जिन्होंने 100 वर्ष की आयु पहुंचे।

 

4. वेन रूनी ने इंग्लैंड फूटबाल टीम से सन्यास लिया

  1. इंग्लैंड के तरफ से रिकॉर्ड गोल दागने वाले वेन रूनी ने आज अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से तुरंत प्रभाव से सन्यास ले लिया। वह अपने करियर की शुरुआत में एवर्टन क्लब से खेला करते थे।

  2. रूनी ने इंग्लैंड से 119 मैच में 53 गोल दागें और यह 31 वर्षीय खिलाड़ी ने इंग्लैंड के टीम के कैप्टेन रहे और 14 वर्ष तक टीम से जुड़े रहे।

 

5. रोनाल्डो तीन बार 'प्लेयर ऑफ द ईयर' प्राप्त करने वाले पहले खिलाडी बने

  1. रियल मैड्रिड के फोरवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो को 2016/17 सीजन के लिए यूईएफए मैन'स प्लेयर ऑफ द इयर का पुरस्कार प्रदान किया गया।  उन्हें मोनाको में 2017/18 यूईएफए चैंपियंस लीग ग्रुप स्टेज ड्रा में पुरस्कार प्रदान किया।

  2. रोनाल्डो ने लगातार दूसरी सीज़न और कुल मिलाकर तीसरी बार ट्रॉफी प्राप्त की।  रोनाल्डो को 482 अंक मिले, जिसमें मेसी (141 वोट) और बफॉन (109 वोट) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

 

6. इंग्लैंड 2018 आईटीटीएफ टीम विश्व कप की मेजबानी करेगा

  1. इंग्लैंड को 2018 टेबल टेनिस टीम विश्व कप की मेजबानी करने का अधिकार दिया गया। यह लंदन में आयोजित किया जाएगा। आयोजन 22-25 फरवरी 2018 से महारानी एलिज़ाबेथ ओलंपिक पार्क में कॉपर बॉक्स अरीना में होगा।

  2. यह लंदन में आयोजित होने वाली पहली बड़ी टेबल-टेनिस स्पर्धा होगी, इससे पहले वेंबली ने 1954 विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी की थी।

 

7. विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2017 में पी वी सिंधु ने रजत पदक जीता

  1. पीवी सिंधु ने विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप 2017 में रजत पदक जीता।  वह स्कॉटलैंड के ग्लासगो में, एक ऐतिहासिक फाइनल में जापान की नोज़ोमी ओकुहरा के विरुद्ध मैच में हार गईं।

  2. पहली बार देश के शटलर दो पदक के साथ लौट रहे हैं।  सायना नेहवाल ने कांस्य पदक जीता।

 

8. पहले महीने में जीएसटी का संकलन 92283 करोड़ रुपये

  1. माल और सेवा कर, जीएसटी, 1 जुलाई को लागू किया गया था, इसने पहले महीने के राजस्व लक्ष्य से अधिक के संकलन के साथ अच्छी शुरुआत दर्ज की।

  2. वित्त मंत्री अरुण जेटली के अनुसार,जुलाई में कुल करदाता आधार के 64.42 फीसदी के मुकाबले 92,283 करोड़ रुपये का कर वसूल गया।


 

9. पी.वी. सिंधु, ब्रिजस्टोन इंडिया की पहली ब्रांड एंबेसडर नियुक्त

  1. बैडमिंटन खिलाडी पीवी सिंधु, जिन्होंने हाल ही में विश्व चैंपियनशिप में रजत जीता, को टायर निर्माता ब्रैजस्टोन इंडिया ने अपना पहला ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया।

  2. भारतीय शटलर ने ब्रिजस्टोन इंडिया की एक सहायक कंपनी ब्रिजस्टोन इंडिया के साथ तीन साल की डील की जो कि जापान में ओलंपिक 2020 के प्रायोजक में से एक है।

Next News

करंट अफेयर्स/ SEP -17/ Monthly :भारत, ग्लोबल रिटेल डेवलपमेंट इंडेक्स में शीर्ष पर

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )